गर्मी में खुजली और इंचिग की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये तरीका, जल्द दिखेगा असर

गर्मी में खुजली और इंचिग की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये तरीका, जल्द दिखेगा असर

सेहतराग टीम

गर्मियों का मौसम आ गया है। ऐसे में लोगों को खुजली और इचिंग की समस्या होनी शुरू हो गई है। ये समस्या इस मौसम में अधिक बढ़ जाती है। क्योंकि चिलचिलाती धूप की वजह से लोगों को पसीना बहुत होता है। पसीने के कारण खुजली बहुत होती है। कई लोगों को इचिंग इतनी ज्यादा होती है कि त्वचा पर वो जहां पर भी खुजलाते हैं लाल रंग के बड़े बड़े चकत्ते पड़ जाते हैं। अगर आप भी खुलजी यानी कि इचिंग की समस्या से जूझ रहे हैं तो कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

पढ़ें-  ये 10 बातें आपको होली के मौके पर कोरोना संक्रमित होने से बचाएंगी

खुजली और इचिंग के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies for Itching in Hindi):

  • चंदन का लेप या फिर चंदन का तेल भी इचिंग की समस्या में राहत देगा। चंदन के लेप को खुजली वाली जगह पर थोड़ी देर लगाएं। इससे स्किन को ठंडक मिलेगी। कुछ देर बाद पानी से इस लेप को धो दें। लेप के अलावा चंदन के तेल को आप इचिंग वाली जगह पर लगाएं। हल्का सा मसाज करें। इसके आपको आराम मिलेगा। 
  • इचिंग की समस्या से आपको नारियल का तेल भी निजात दिलाएगा। जिस स्थान पर आपको खुजली हो रही हो उस पर बस नारियल का तेल लगा लें। इस तेल से स्किन को नमी मिलेगी और आपको खुजली की समस्या में आराम मिलेगा। 
  • एलोवेरा स्किन संबंधी समस्याओं में भी कारगर है। अगर आप खुजली की समस्या से परेशान हैं तो एलोवेरा जेल को इचिंग वाली जगह पर लगाकर हल्के हाथ से मसाज करें। इससे आपको आराम मिलेगा। 
  • तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल करके भी आप इचिंग की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए बस आप तुलसी की 5 से 6 पत्तियों को पीस लें। इन पत्तियों को नारियल तेल में मिलाकर स्किन पर लगाएं यानी कि मसाज करें। ऐसा करने से आपको राहत मिलेगी। 
  • खुलजी की समस्या से निजात पाने में नीम की पत्तियां असरदार हैं। इसके लिए बस नीम की पत्तियों को पानी में उबाल लें। इस उबले हुए पानी को ठंडा करके इससे नहाएं। ऐसा करने से शरीर और त्वचा में मौजूद सारे कीटाणु खत्म हो जाएंगे। साथ ही आपको इस समस्या से निजात मिल जाएगी।

​​​​​​​इसे भी पढ़ें-

चिप्स और चॉकलेट जैसी चीजें खाने का मन बार-बार करे, तो समझें कि शरीर में है इन तत्वों की कमी

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।